MS EXCEL से कंपनी में बहुत सारे काम किये जाते है।।
उदाहरण के लिए - Staff की ड्यूटी, Staff की सैलरी, कंपनी के प्रोडक्ट का नाम, प्रोडक्ट का प्राइज, Profit, Loss और बहुत सारे काम किये जाते है।।।
इस साइट पर आपको सारे काम करने का तरीका बताया जाएगा।। Click Hear
सबसे पहले तो आपको excel की कुछ बेसिक जानकारी जानना चाहिए।।
आप मेरी साइट पर जरूर देखें--
आज हम आपको बताने जा रहा हु की किसी भी कंपनी का सभी काम excel में कैसे होता है।।
1 सबसे पहले MS Excel को ओपन करते है।।
2 इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट का नाम लिखने की सूची बनाते है।।
3 इसके बाद प्रोडक्ट का प्राइज लिखते है। जो हमे fix amount पर मिल होता है।
4 इसके बाद Qty लिखा जाता है। की कितना Qty हमारे पास है।
5 इसके बाद Total किया जाता है। इसका फार्मूला =b2*c2 फिर enter इसके बाद हमे टोटल दिख जाएगा।।
6 अब आगे Sell Price जो हम customer को इसी Price बेचेंगे।।
7 इसके बाद दुबारा Total का फार्मूला लगेगा। = c2*e2 फिर enter करना है।।
8 इसके बाद हमे लास्ट टोटल प्रॉफिट एक कॉलम बनाएंगे इसमे हम प्रॉफिट पता करेंगे इसका फार्मूला total-total =F2-D2 फिर enter अब आपको मालूम चल जायेगा कि कितना प्रॉफिट हुआ है।।
कोई टिप्पणी नहीं
Thanks you for comment