Ms Excel की पूरी जानकारी (पार्ट-2).....
*Starting*
●Worker Name - worker name में हम उस बंदे का नाम लिखते है जो compny में काम करता है।
Total में ये फार्मूला लगेगा =sallery-advance इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन हम इसे इस तरह दर्शाएंगे।
=b4-c4 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया c4 कहा से आ गया तो हम बता दे कि b के नीचे sallery है, और 4 line में worker का नाम है। और c के नीचे advance है और ये भी 4 line में advance की price है।
इस तरह हम excel में advance sheet निकलते है।
Ms Excel में ret/pc और qunitiy को कुछ इस तरह गुडा करते है।
●Item name - item name में हम item का नाम लिखते है
●Ret/pc - ret/pc में हम जो item लेते है उसका price लिखते है।
●Qunitiy - qunitiy में हम जो item लेते है उसे कितना pcs लेना है, यहां दर्शाते हैं।
●Total Amount - यहां पर total amount में ret/pc और qunitiy का गुडा करते है।
Total में ये फार्मूला लगेगा...
=ret/pc*qunitiy इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन इसे हम इस तरह दर्शाएंगे।
=b4*c4 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया और c4 कहा से आ गया, तो हम बता दे कि b के नीचे ret/pc है, और 4 line में item का नाम है। और c के नीचे qunitiy है, और 4 line में qunitiy कितनी है वो है।
इस तरह Excel में ret/pc और qunitiy की गुडा होता है। name में हम item का नाम लिखते है
Ms Excel में sallery/month और par/day सैलेरी में भाग होती है।
●Worker Name - worker name में हम उस बंदे का नाम लिखते है जो compny में काम करता है।
●Sallery Month - जो बन्दे compny में काम करते है उसकी 30 दिन की sallery यहां लिखी जाती है।
●par/day Sallery - यहां पर par/day sallery मतलब 1 month में 30 दिन होता है, तो sallery से 30 में भाग दिया जाता है।
Par/day Sallery में ये फार्मूला लगेगा....
=sallerymonth/parday sallery इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन इसे हम इस तरह दर्शएँगे।
=B4/30 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया और 30 कहा से आ गया, तो हम बता दे कि b के नीचे sallery month है, और 4 line में worker नाम है। और 30 का मतलब 1 month मतलब 30 दिन तो 30 से भाग देना अनिवार्य है।
★इस तरह Excel में sallery/month और par/day sallery की भाग होती है।
★अगले पार्ट में हम ये जानेंगे कि MS EXCEL में DISCOUNT कैसे निकालते है।
आशा करता हु की आप सभी को ms excel की बहुत सारी जानकारी हो गई होगी।
अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो comment जरूर करे।
*नोट-
●Ms Excel में Advance Sheet कैसे निकालते है। (घटाते) कैसे है।
● Ms Excel में गुडा करने का प्रयोग
● Ms Excel में भाग करने का प्रयोग
● Ms Excel में गुडा करने का प्रयोग
● Ms Excel में भाग करने का प्रयोग
Ms Excel में Advance Sheet (घटाना) कुछ इस तरह बनाते है।
●Worker Name - worker name में हम उस बंदे का नाम लिखते है जो compny में काम करता है।
●Sallery - जो बन्दे compny में काम करते है उसकी sallery यहां लिखी जाती है।
●Advance - जो बन्दे company में काम करते है, जब कंपनी से advance लेते है वो यहां पर दर्ज होता है।
●Total - अब बची बारी total की यहां पर worker की sallery में से advance (जो वर्कर कंपनी से advance लिया होता है) को घटाते है।
Total में ये फार्मूला लगेगा =sallery-advance इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन हम इसे इस तरह दर्शाएंगे।
=b4-c4 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया c4 कहा से आ गया तो हम बता दे कि b के नीचे sallery है, और 4 line में worker का नाम है। और c के नीचे advance है और ये भी 4 line में advance की price है।
इस तरह हम excel में advance sheet निकलते है।
Ms Excel में गुडा करने का प्रयोग
Ms Excel में ret/pc और qunitiy को कुछ इस तरह गुडा करते है।
●Item name - item name में हम item का नाम लिखते है
●Ret/pc - ret/pc में हम जो item लेते है उसका price लिखते है।
●Qunitiy - qunitiy में हम जो item लेते है उसे कितना pcs लेना है, यहां दर्शाते हैं।
●Total Amount - यहां पर total amount में ret/pc और qunitiy का गुडा करते है।
Total में ये फार्मूला लगेगा...
=ret/pc*qunitiy इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन इसे हम इस तरह दर्शाएंगे।
=b4*c4 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया और c4 कहा से आ गया, तो हम बता दे कि b के नीचे ret/pc है, और 4 line में item का नाम है। और c के नीचे qunitiy है, और 4 line में qunitiy कितनी है वो है।
इस तरह Excel में ret/pc और qunitiy की गुडा होता है। name में हम item का नाम लिखते है
Ms Excel में भाग करने का प्रयोग
Ms Excel में sallery/month और par/day सैलेरी में भाग होती है।
●Worker Name - worker name में हम उस बंदे का नाम लिखते है जो compny में काम करता है।
●Sallery Month - जो बन्दे compny में काम करते है उसकी 30 दिन की sallery यहां लिखी जाती है।
●par/day Sallery - यहां पर par/day sallery मतलब 1 month में 30 दिन होता है, तो sallery से 30 में भाग दिया जाता है।
Par/day Sallery में ये फार्मूला लगेगा....
=sallerymonth/parday sallery इसके बाद enter key दबाना है। लेकिन इसे हम इस तरह दर्शएँगे।
=B4/30 enter key दबाना है।
अब सवाल ये उठता है कि b4 कहा से आ गया और 30 कहा से आ गया, तो हम बता दे कि b के नीचे sallery month है, और 4 line में worker नाम है। और 30 का मतलब 1 month मतलब 30 दिन तो 30 से भाग देना अनिवार्य है।
★इस तरह Excel में sallery/month और par/day sallery की भाग होती है।
★अगले पार्ट में हम ये जानेंगे कि MS EXCEL में DISCOUNT कैसे निकालते है।
आशा करता हु की आप सभी को ms excel की बहुत सारी जानकारी हो गई होगी।
अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो comment जरूर करे।
Bahut Accha
जवाब देंहटाएं